BreakingLIVE TVअपराधकोरोना न्यूज़देशधर्मव्यापार

Weather Live Updates: दिल्ली-मुंबई में भारी बारिश का अनुमान, गुजरात में बाढ़ जैसे हालात

Weather Alert Today Live Updates, Heavy Rain In Gujarat, Delhi Weather, Flood Situation: गुजरात में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. यहां सड़कों पर खड़ी गाड़ियां बहने लगीं, कई घर ढह गए. जबकि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में सोमवार को बारिश ने थोड़ी राहत दी. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश आफत बन सकती है.
मॉनसून (MONSOON) अभी पूरे जोर पर है और इस हफ्ते कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 3 दिनों में महाराष्ट्र और गुजरात के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश (HEAVY RAIN) होने की आशंका है. विभाग ने इसके मद्दे नजर अलर्ट जारी कर दिया है.

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, सिक्किम, छत्तीसगढ़, असम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और मेघालय में अच्छी बारिश के आसार हैं. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

गुजरात की देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया तालुका में 487 मिलीमीटर बारिश होने के एक दिन बाद सौराष्ट्र क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश जारी रही, जिससे कुछ क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई. यहां कई इलाकों में एनडीआरएफ (NDRF) को तैनात किया गया है. बारिश के कारण यहां जूनागढ़ में लगभग 30 वर्ष पुराना एक पुल ढह गया. हालांकि, इसमें किसी के घायल होने की खबर नहीं है.

दिल्ली में होगी भारी बारिश

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई. दिल्ली में छिटपुट बारिश की वजह से पारा नीचे रहा. अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में और अधिक वर्षा होने की संभावना है. सफदरजंग वेधशाला ने 0.6 मिमी बारिश दर्ज की और अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश, बादल गरजने और तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है.

महाराष्ट्र का हाल

महाराष्ट्र में आज कई जगहों पर बारिश आफत बन सकती है. हालांकि, मुंबई में बारिश की रफ्तार कम हुई है. लेकिन आईएमडी ने इस क्षेत्र में बारिश के जारी रहने का अनुमान जताया है. मुंबई के पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज़ मौसम केन्द्र ने सुबह साढ़े 8 बजे तक पिछले 24 घंटे में 116.1 मिमी बारिश दर्ज की. मुंबई और कोंकण के अन्य इलाकों में भी शुक्रवार से ही भारी बारिश हो रही है.
9 जुलाई तक यूपी में बारिश

उत्तर प्रदेश में भी मौसम ने करवट ली है और सोमवार को कई इलाकों में बारिश हुई है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में वर्षा हुई. वहीं, सूबे के पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बादल बरसे. राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया. हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही हल्की धूप निकलने से उमस बढ़ गयी. मगर शाम होते-होते मौसम ने फिर करवट ली और बदली छा गई.

अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में अनेक जगहों पर बारिश होने का अनुमान है. कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. बारिश का यह सिलसिला 9 जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है.

पंजाब और हरियाणा में मौसम सामान्य रहा और दोनों स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य करीब रहा. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई और 10 जुलाई को भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. राज्य में कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. राज्य में मानसून के सभी संभागों में हो रही बारिश से आमजन को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के सभी संभागों में मानसून के सक्रिय होने से राज्य के सभी शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 10,557,985Deaths: 152,274
English English हिन्दी हिन्दी
Close